इंडिया की पहली ट्रैन कहा चली थी – कैसे चली पहली ट्रेन

इंडिया की पहली ट्रैन कहा चली थी – कैसे चली पहली ट्रेन ।

इंडिया में सबसे पहली ट्रैन 1853 में मुंबई और ठाणे के बिच में चलाई गई थी ।

पर क्या आप को पता हे इससे पहले भी इंडिया में ट्रैन चलाई गई थी  हम आप को बताएँगे कि इससे पहले कहा चलाई गई ट्रैन ।

India Ki Pahli Train Kaha Chali Thi - Kaise Chalu Thi

 

सबसे पहली ट्रेन उत्तराखंड में चली थी मुंबई और ठाणे से पहले इसका मतलब इंडिया में मुंबई और ठाणे से पहले भी ट्रैन चलाई गयी थी ।

1851 में देश में पहली बार रुड़की से कलियर के बीच चली थी प्रथम ट्रैन ।

दरअसल, वर्ष 1837-38 में उत्तर पश्चिमी प्रांत (अब उत्तर प्रदेश) में जबरदस्त सूखा पड़ा था। तब ईस्ट इंडिया कंपनी को राहत कार्यों पर करीब एक करोड़ रुपये खर्च करने पड़े। ऐसे में तत्कालीन सरकार ने गंगा से नहर निकालने का निर्णय लिया और इसकी जिम्मेदारी कर्नल कॉटले को सौंपी। रिपोर्ट के अनुसार कॉटले के सामने रुड़की के पास बहने वाली सोलानी नदी चुनौती बन गई।

समस्या यह थी कि नहर को नदी के बीच से कैसे लाया जाए? इसका उन्होंने नायाब हल तलाशा। तय किया गया कि नदी के ऊपर पुल (एक्वाडक्ट यानी जलसेतु) बना नहर को गुजारा जाए। पुल निर्माण के लिए नदी में खंभे बनाए जाने थे और इसके लिए खुदाई करनी थी। तय किया गया भारी मात्रा में निकलने वाले मलबे को कलियर के पास डाला जाए।

समस्या यह थी घोड़े और खच्चरों से इस पर भारी लागत आने के साथ ही समय भी ज्यादा लगना था। कॉटले ने इसके लिए रेल ट्रैक बनवाने का निर्णय लिया। इसके लिए उन्होंने लंदन से उपकरण मंगवाए और वहीं के विशेषज्ञों से रुड़की में ही इंजन और चार वैगन तैयार कराईं। इंजन का नामकरण उत्तर पश्चिमी प्रांत के तत्कालीन लेफ्टिनेंट गर्वनर सर जेम्स थॉमसन के नाम पर किया गया।

हालांकि बाद में इसको बदल स्वीडन की प्रसिद्ध गायिका जेनी लिंड के नाम पर रखा गया। भाप से चलने वाले इस इंजन की सहायता से दो वैगनों में एक बार में 180 से 200 टन मिट्टी ढोई गई। इंजन की रफ्तार थी 6.4 किलोमीटर प्रति घंटा और पूरे एक साल तक यानी दिसंबर 1852 तक यह पटरियों पर दौड़ता रहा। दो साल बाद 1854 में गंगनहर का निर्माण पूरा हो गया। नहर को बनने में 12 साल लगे।

Note : इस रेल को लोगो के लिए नहीं चलाई गई थी इस्स लिये देश की पहली रेलवे Mumbai Aur Thane को ही माना जाता है.

loading...

Random Posts

Leave a Reply